औद्योगिक प्रतिष्ठानों में विस्फोटक पदार्थो के भंडारण व सुरक्षा के हों पुख्ता इंतजाम – कलेक्टर* *जिला स्तरीय जांच टीम होगी गठित*

-


रिपोर्टर/तोषन प्रसाद चौबे/सिद्धार्थ न्यूज़
बलौदाबाजार, 27 मई 2024/ कलेक्टर श्री के. एल. चौहान ने सोमवार को जिले में संचालित सीमेंट प्लांट के इकाई प्रमुखों की बैठक ली। उन्होंने प्लांट में उपयोग किये जाने वाले विस्फोटकों की जानकारी लेते हुए विस्फोटक के भण्डारण,परिवहन एवं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विस्फोटको की जांच हेतु जिला स्तर पर टीम गठित करने की भी जानकारी दी। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सदानंद कुमार भी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री चौहान ने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि प्लांट में विस्फोटकों के कारण कोई दुर्घटना में जनहानि या पशुहानि बिल्कुल नहीं होनी चाहिए। इसके लिए विस्फोटक लाइसेंस के लिए तय नियमो तथा मानक संचलन पध्दति का कड़ाई से पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि प्लांट में मशीनरी से सम्बंधित खराबी या कमी की जानकारी अपने उच्च अधिकारी को जरुर दें। किसी भी स्तर पर लापरवाही न हो तथा अतिआत्मविश्वास से बचें। मैगजीन हाउस में रखे विस्फोटकों की मात्रा अनुसार विस्फोट होने पर प्रभावित क्षेत्र की सुरक्षा का भी आकलन करें और सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करें। सुरक्षा गॉर्ड पर्याप्त संख्या में 24 घंटे तैनात रहें। उन्होंने कहा कि अपने कर्मचारियों को समय समय पर सुरक्षा एवं तकनीकी प्रशिक्षण जरूर दें। हर माह सुरक्षा अधिकारी द्वारा समीक्षा की जाए। उन्होंने कहा कि बैठक में दिए गए निर्देशों का पालन प्रतिवेदन सभी प्लान्ट प्रमुख 15 दिवस के अंदर प्रस्तुत करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि पटाखा बिक्री के लिए लाइसेंस धारियों की भी जांच की जाएगी तथा एलपीजी सिलेण्डर गोदामो में भी सुरक्षा जांच की जाएगी।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सदानन्द कुमार ने कहा कि विस्फिटकों की सुरक्षा को बहुत ही गंभीरता से लें और नियमों का कड़ाई से पालन करें। मैगज़ीन हाउस से विस्फोटक ले जाने के 48 घंटे पूर्व नजदीकी थाने को अवश्य सूचित करें। मैगज़ीन हाउस में सुरक्षा के लिए उपयुक्त लाइट,अलार्म व सीसीटीवी कैमरा लगवाएं तथा मजबूत मॉनिटरिंग सिस्टम विकसित करें। उन्होंने कहा कि गार्ड से मैगज़ीन हाउस की डेली रिपोर्ट लें। प्लांट में नियुक्त ब्लास्टर एवं गार्ड का पुलिस से चरित्र सत्यापन कराएं। उन्होंने कहा कि विस्फोटक ले जाने वाले वाहन के साथ एक गनमेन भी हो। इसके साथ ही गार्ड का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण भी कराएं।

बताया गया कि अल्ट्रा टेक, अम्बुजा, श्री सीमेन्ट, न्यू विस्टा सीमेंट प्लांट में मैगज़ीन हाउस है जहाँ विस्फोटकों का भण्डारण एवं परिवहन किया जाता है।

बैठक में अपर कलेक्टर सुश्री दीप्ति गौते, सभी एसडीएम एवं सीमेंट प्लांट के इकाई प्रमुख एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

Sorry, there are no polls available at the moment.

आज का राशिफल देखें