सरसीवां से सरायपाली मुख्य मार्ग की सड़क जर्जर,,आवागमन में हो रही परेशानी,, ग्रामीणों ने मुख्य सड़क को सुधारने की मांग की।क्षेत्रीय विधायक से कर रहें हैं सवाल,,सड़क नही बनने का पूछ रहे हैं कारण।

-

।।खबर सिद्धार्थ न्यूज़ से नीलकांत खटकर।।

 

सारंगढ़/बिलाईगढ़ 08 अक्टूबर 2023 । सरसीवां से सरायपाली मुख्य मार्ग की सड़क इस समय पूरी तरह से उखड़ कर गड्ढों में तब्दील हो गई है।कांग्रेस का कार्यकाल भी खत्म हो गया लेकिन अब तक इस सड़क की स्थिति दयनीय बनी हुई है।इस सड़क पर हज़ारों जानलेवा गड्ढा है जहां राहगीर ,आवाजाही करने वाले लोग गिरकर चोटिल हो रहें हैं। जर्जर सड़क पर चल रहे वाहन चालक दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। इस सड़क पर आवागमन करने वाले लोगों को इस समय लोक निर्माण विभाग की जर्जर सड़क से चलना भी दुभर हो गया है।इस सरसीवां की सड़क पर कहीं जाना हो तो लोगों को एक बार सोचना पड़ता है की इस सड़क पर कैसे और कितने समय निकले। सरसीवां,बिलासपुर,टाटा ,मनपसार, गाताडीह जैसे जाने के रास्ते पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है। यहां के रहवासी और गुजरने वाले लोग धूल से सराबोर हो रहे हैं।सड़क पर रात की बात करें तो आपको बड़े वाहन को गुजरने तक आपको गाड़ी खड़ी करके इंतजार करना होगा नहीं इंतजार करेंगे तो आपकी जान जा सकती है दिन में इतना खतरनाक हालत है तो भला सोचिए रात में इस सड़क पर चलने वालों के साथ क्या होता होगा?? इस सड़क से साइकिल से छोटे छोटे स्कूली बच्चे स्कूल जाते हैं उनके कपड़े एक ही बार गुजरने से पहनने लायक नहीं होता वे धूलभरी आंधी में समा जाते है और धूल छंटने का इंतजार करते हैं कईयों रोज रोज इस सड़क पर गिरकर चोटिल के शिकार हो रहे हैं। कुछ दिखाई नहीं देती ऐसे में किसी भी वाहन के साथ टकराकर भिडंत होकर एक बड़ी जानलेवा दुर्घटना घट सकती है। यहां से चलने वाले साइकिल सवार,दो पहिया सवार तथा पैदल चलने वालों को खासी परेशानी हो रही हैं। इसके मद्देनजर लोग अब हेलमेट का उपयोग कर रहे हैं,गमछे से पूरे सिर को ढककर चल रहे है।इतना ही नहीं अब लोग सरसीवां आने जाने और यहां से गुजरने के लिए कामों की सूची बनाकर चलते हैं की क्या क्या लेना है, कहां कहां जाना है?? एक भी भूल गए तो तो वे दूसरे बार इस सड़क पर चलना जरूरी नहीं समझते।सड़क के आसपास के रहवासियों में बड़ों के साथ साथ खासतौर पर बच्चों को सांस संबंधित बीमारी घेर रही है।

आपको बतला दें की यह सड़क 5 साल पहले ही बनी थी लेकिन यहां की सड़के पूरी तरह से फिर से जर्जर में तब्दील हो गई है। लोग धूल और कीचड़ से परेशान हो रहे हैं। इस मुख्य मार्ग को सड़क को सुधारने पी डब्लू डी के अधिकारी जरूरी नहीं समझ रहें हैं।लेकिन वे भी क्या करें ?? बताया जा रहा की विभाग कई बार इस मार्ग को बनाता है लेकिन एक ही बारिश में सड़क फिर से खराब हो जाती है कारण मार्ग के रहवासी सड़क के आजू बाजू मुरूम डाल देते हैं जिससे सड़क नीचे हो जाती है और पानी की निकासी नहीं होने के कारण मार्ग फिर से खराब हो जाता है।इस मार्ग में काफी अरसे से ग्रामीणों ने नाली निर्माण की मांग कर रहे हैं लेकिन अब तक विभाग जरूरी नहीं समझ रहा हैं। ग्रामीणों ने संबंधित विभाग के अधिकारियों व ठेकेदार से मार्ग को सुधारने की मांग की है लेकिन उनकी ओर से कोई पहल नहीं हुई।उल्लेखनीय है कि पिछले 3 साल में विधायक साहब चंद्र देव राय ने सरसीवां से बालपुर मार्ग की सड़क बनाने 3 बार भूमिपूजन कर चुके हैं लेकिन बनना प्रारंभ नहीं हुआ है। विधायक साहब को क्षेत्र के लोग सवाल और कारण पूछ रहे हैं की अब तक यह मार्ग क्यों नहीं बनी?? विधायक साहब का पूरा कार्यकाल गुजर गया लेकिन वे अपने ही गांव की सड़क नही बनवा पाएं जो चर्चा का विषय बना हुआ है। इस खस्ता हाल मार्ग के बारे में हमारे एडिटर इन चीफ ने विभाग को कई बार रूबरू कराया गया था लेकिन 3 साल में भी यह सड़क भूमिपूजन तक सिमट कर रह गई। हर लोगों की जुबान पर यह सवाल उठ रहा है कि आखिर सत्ता पक्ष के विधायक होकर भी वे सड़क क्यों नहीं बनवा पाए ?? केवल भूमिपूजन से कुछ नही होता सरकार के पास इसके लिए फंड होना चाहिए।सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है की विधान सभा क्षेत्र बिलाईगढ़ के  विधायक राय ने विभिन्न कार्यों के लिए पूरे विधान सभा क्षेत्र में अरबों रुपए के विकास कार्य का भूमिपूजन किया लेकिन 90% कार्य अधूरे हैं इससे लोग काफी नाराज हैं।यहीं हाल दुम्हानी से बिलाईगढ़ जाने वाली सड़क की है सड़क बनाने बहुजन समाज पार्टी और भीम आर्मी ने कई बार सड़क मार्ग सुधारने कलेक्टर, एसडीएम को ज्ञापन सौंपा लेकिन इनके ज्ञापन की अनदेखी कर दी गई। वहीं अब प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनी सड़क तिलाईपाली से अमोदी पहुंच मार्ग का भी बुरा हाल है। जोगिड़ीपा जोगेसरा के लोगों ने बताया की इस मार्ग में चलने वाले स्कूली बच्चे जो साइकल व दो पहिया वाहनों से आवागमन करते हैं सब फिसलन से चोटिल हो रहें हैं।विभाग को कईयों बार इस संबंध में शिकायत की गई है लेकिन विभाग व इसके ठेकेदार सुध नहीं ले रहे हैं जिससे लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही है।कुछ भी कहें इन जर्जर सड़कों को लेकर शासन प्रशासन के इस अड़ियल रवैए से क्षेत्र के लोग खासे परेशान हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

Sorry, there are no polls available at the moment.

आज का राशिफल देखें